हमसे संपर्क करें
Howie Sun

फ़ोन नंबर : 0086 139 2196 4455

क्राफ्ट बीयर और रेगुलर बीयर में क्या अंतर है?

June 24, 2019

बीयर का इतिहास बहुत लंबा है और लोगों के दैनिक जीवन में बीयर भी बहुत महत्वपूर्ण पेय है। हालाँकि बाजार में बहुत अधिक प्रकार के पेय हैं, बीयर को अन्य पेय से प्रतिस्थापित किया जा रहा है। हाल के वर्षों में, बाजार पर एक क्राफ्ट बीयर बन गया है। तो क्राफ्ट बीयर क्या है? और क्राफ्ट बीयर और रेगुलर बीयर में क्या अंतर है? चलो एक नज़र डालते हैं।

क्राफ्ट बीयर क्या है?

क्राफ्ट बीयर आम तौर पर सामान्य औद्योगिक बियर से अलग है जैसे कि आम क़िंगदाओ, स्नो, बडवाइज़र और अन्य। क्राफ्ट बीयर एक अधिक हाई-एंड बीयर है, जो केवल माल्ट, हॉप, खमीर और पानी जैसी सामग्रियों से पीसा जाता है। इसके अलावा, किसी भी कृत्रिम योजक को जोड़ने के बिना, इसलिए माल्ट की सामग्री अधिक होगी, और शराब बनाने की प्रक्रिया बहुत उच्च गुणवत्ता वाले कच्चे माल से बना है। इसके अलावा, क्राफ्ट बीयर की कीमत साधारण बियर की कीमत से बहुत अधिक होगी।

क्राफ्ट बीयर और रेगुलर बीयर के बीच का अंतर:

1, विभिन्न कच्चे माल

क्राफ्ट बीयर के मामले में, मुख्य रूप से उपयोग किए जाने वाले कच्चे माल में ब्रेटिंग के लिए माल्ट और हॉप, खमीर और पानी हैं, और कोई भी एडिटिव्स नहीं जोड़ा जाना चाहिए। यह एक अपेक्षाकृत शुद्ध प्राकृतिक काढ़ा है। लेकिन ट्रैंडिशियल बीयर के उत्पादन में, ब्रूइंग की लागत को कम करने के लिए, औद्योगिक बियर कुछ माल्ट को बदलने के लिए अधिक चावल, मकई, स्टार्च जोड़ देगा। इसलिए, पौधा की एकाग्रता कम है, और स्वाद हल्का होगा।

2, विभिन्न किण्वन प्रक्रियाएं

क्राफ्ट बीयर में इस्तेमाल की जाने वाली ब्रूइंग प्रक्रिया को एयर प्रोसेस कहा जाता है। खमीर को किण्वन के लिए किण्वक के शीर्ष पर रखा जाता है। इसलिए, बीयर तरल के शीर्ष पर खमीर विधि तैरती है, और किण्वन का तापमान नियंत्रण सख्त है। 10-20 डिग्री पर नियंत्रित किया जाता है, और क्राफ्ट बीयर में प्रयुक्त किण्वक छोटा होगा, और किण्वन पूरा होने के बाद निस्पंदन और नसबंदी की प्रक्रिया को अंजाम नहीं दिया जाएगा। लेकिन औद्योगिक बीयर को लेगर प्रक्रिया द्वारा पीसा जाता है, इसका खमीर किण्वक के तल पर काम करता है। इसके अलावा, तापमान नियंत्रण 10 डिग्री से नीचे है, और किण्वन पूरा होने के बाद आवश्यक निस्पंदन और बंध्याकरण किया जाएगा।

3, अलग किण्वन समय

क्राफ्ट बीयर और औद्योगिक बीयर का एक बड़ा हिस्सा यह है कि किण्वन का समय अलग है, क्योंकि क्राफ्ट बीयर अपेक्षाकृत उच्च अंत बीयर है, इसे कम से कम दो महीने तक किण्वित किया जाना चाहिए। इस तरह के क्राफ्ट बीयर में मलबे की सांद्रता अधिक होती है और स्वाद अधिक तीव्र होता है। औद्योगिक बीयर को बड़ी मात्रा में सामग्री और समय की लागत पर विचार करने की आवश्यकता है, इसलिए इसे किण्वन में इतना समय नहीं लगेगा।

क्या आप इसे समझते हैं ?